गंदगी के अंबार के बीच पवित्र छठ करने को लोग बाध्य- ब्रहमदेव प्रसाद सिंह!

ताजपुर 19 नवंबर ‘2020: भाकपा माले ताजपुर के प्रखंड के सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह, किसान नेता ब्रहमदेव प्रसाद सिंह, आइसा जिला सचिव सुनील कुमार, प्रभात रंजन गुप्ता, संजय शर्मा ने संयुक्त रूप से कहा है कि कोरोना काल में लोक आस्था का महापर्व छठ आम लोग मना रहे हैं.

सैकड़ों तालाबों एवं नदियों के हजारों घाटों पर लाखों लोग अपने-अपने परिजनों के साथ इस महापर्व में शामिल होंगे. सरकार और प्रशासन सिर्फ़ उपर से नीचे तक के अधिकारियों को निर्देश जारी कर रहे हैं. व्यानबाजी किया जा रहा है. जमीन पर कहीं भी किसी घाट की न तो सफाई कराई गई है और न ही गंदे पानी में पाउडर का छिड़काव या कली चुना ही डाला गया है.

यहाँ तक कि हर जगह पानी खतरे के निशान से उपर है लेकिन बैरिकेटिंग तक नहीं कराया गया है. मास्क, सेनेटाईजर, लाइट अथवा नदियों के किनारे स्थित घाटों पर गोताखोरो की व्यवस्था तक नहीं की गई है.

इस वाबत प्रखंड विकास पदाधिकारी से बात करने बताते हैं कि सभी मुखिया को निर्देश दिया गया है कि पंचम राज्य वित्त आयोग योजना मद की राशि से न सिर्फ़ बैरिकेटिंग कराना है बल्कि जनरेटर जलाकर लाइट, मास्क और सेनेटाईजर की व्यवस्था करना है.

माले नेताओं ने मोतीपुर छठिआरी पोखर, पांडे पोखर, फतेहपुर पोखर, बाधी, आधारपुर, रजबा आदि गाँवों का सर्वेक्षण में पाया कि अभी तक कहीं भी न घाटों को सेनेटाईज करने का काम शूरू हुआ न कहीं बैरिकेटिन्ग की व्यवस्था ही कराई जा रही है. माले सर्वेक्षण टीम ने अनुमंडल पदाधिकारी से प्रखंड क्षेत्र के सभी घाटों को सेनेटाईज करने, नदियों के किनारे वाली सभी घाटों पर गोताखोरो की व्यवस्था करने, पर्याप्त मास्क एवं सेनेटाईजर उपलब्ध कराने, घाट पर मेडिकल टीम, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड आदि की व्यवस्था कराने की मांग की है.

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here