समस्तीपुर : महापर्व छठ के दिन समस्तीपुर गंडक नदी के किनारे व्रतियों/श्रद्धालुओं की काफी भीड़ रहती है तथा शहर के सड़कों पर काफी लोगों का आना-जाना रहता है। ऐसी स्थिति में शहर के अंदर भारी वाहन चलने से सड़क जाम होने की संभावित स्थिति और किसी भी संभावित दुर्घटना से बचाव को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा एहतियातन सुरक्षा एवं विधि व्यवस्था बनाए रखने के तहत दिनांक 20.11.2020 को 12:00 बजे माध्या0 से 7:00 बजे अपराह्न तथा दिनांक 21.11.2020 को 1:00 बजे पूर्वाहन (रात्रि) से 8:00 बजे पूर्वाहन (सुबह) तक शहर के अंदर भारी वाहन के परिचालन पर रोक लगा दी गई है।

इसके तहत जिला प्रशासन ने यातायात व्यवस्था को लेकर निम्नांकित निर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत दरभंगा से आने वाले भारी वाहनों को कल्याणपुर चौक से पूसा की ओर मोड़ दिया जाएगा। पटना एवं दलसिंहसराय से आने वाली भारी वाहनों को मोहनपुर से रेलवे कॉलोनी की ओर मोड़ दिया जाएगा। रोसड़ा से आने वाले भारी वाहनों को बिशनपुर चौक पर ही रोक दिया जाएगा यात्रियों की सुविधा के लिए केवल यात्री वाहन तथा बस, टेंपो वगैरह बहादुरपुर पेट्रोल पंप तक आएगी।

कन्हैया चौक पेट्रोल पंप से चार पहिया वाहनों को रेलवे कॉलोनी की ओर मोड़ दिया जाएगा। कर्पूरीग्राम की ओर से आने वाली सभी बड़ी गाड़ियां बाजोपुर चौक तक ही आएगी। यदि उन्हें दरभंगा जाना होगा तो पूसा होकर जाएंगे और रोसड़ा जाना होगा तो उसे ताजपुर-मुसरीघरारी होते हुए मोहनपुर चौक से रेलवे कॉलोनी की ओर मोड़ दिया जाएगा। पूसा की ओर से आने वाली गाड़ी धर्मपुर चौक तक ही रहेगी। भोला टॉकिज गुमती पार नहीं करेगी।

खानपुर की ओर से आने वाली वाहनों को सारी मोड़ पर रोका जाएगा। गंडक बांध पर एवं बाईपास पथ में दोनों दिन अर्घ्य के चार घंटा पूर्व से एक घंटे बाद तक वाहनों का आवागमन नहीं होगा। गंडक नदी के घाट पर आने-जाने एवं मुख्य पथ के पुल के मुहाने पर किसी भी स्थिति में वाहनों की पार्किंग नहीं होने दिया जाएगा जिससे लोगों को आने जाने में कोई कठिनाई ना हो।

छठ व्रतियों के लिए निशुल्क ई-रिक्शा की व्यवस्था

छठ पर्व के दिन दिनांक 20.11.2020 और 21.11.2020 को व्रतियों के लिए जिला प्रशासन द्वारा नि:शुल्क ई-रिक्शा (रिंग सर्विस) का परिचालन किया जाएगा। ई-रिक्शा इच्छुक व्रतियों को निकटतम छठ घाट तक ले जाने हेतु शहर के पटेल मैदान, पटेल गोलम्बर, समस्तीपुर कॉलेज, श्री कृष्णा हाई स्कूल और एलआईसी ताजपुर रोड पर स्थित रहेंगे।

छठ व्रतियों के वाहन की पार्किंग को लेकर स्थल चिन्हित

छठ पर्व के दिन दिनांक 20.11.2020 और 21.11.2020 को जिला प्रशासन द्वारा वाहन से आने वाले छठ व्रतियों के वाहन हेतु पार्किंग की व्यवस्था की गई है। वाहनों के पार्किंग हेतु शहर के 3 स्थल को चिन्हित किया गया है। जिसके तहत चीनी मिल कैम्पस, जितवारपुर हॉउसिंग बोर्ड मैदान और बाजार समिति को पार्किंग स्थल के रूप में चयनित किया गया है। मगरदही घाट पर (ट्रांसफार्मर के पास) ड्रॉप गेट रहेगा जिसके पार (घाट की ओर) वाहन का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा। केवल ठेला को जाने की अनुमति है। यह व्यवस्था दिनांक 20.11.2020- 03 बजे अपराह्न से 6 बजे अपराह्न तक और 21.11.2020- 03 बजे पूर्वाहन से 8 बजे पूर्वाहन तक के लिए की गई है।

प्रियांशु कुमार समस्तीपुर बिहार।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here