Sunday, October 17, 2021
Homeबिहारहिंदी सिनेमा के एक युग का हुआ अंत

हिंदी सिनेमा के एक युग का हुआ अंत

98 की अवस्था में ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार ने कहा अलविदा

बॉलीवुड : दिलीप कुमार की निधन की खबर से फिल्म इंडस्ट्री में शोक पसर गया है। उनकी उम्र 98 वर्ष हो रही थी पिछले कुछ महीनों से उन्हें सांस की प्रॉब्लम थी। अभिनेत्री रही उनकी पत्नी सायरा बानो उनकी आखिरी सांस तक साथ रहीं।

सायरा दिलीप कुमार का खास ख्याल रख रही थीं और फैंस से लगातार दुआ करने की अपील भी कर रही थीं।

दिलीप कुमार को सांस में तकलीफ के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उस समय उनके फेफड़ों के बाहर तरल पदार्थ एकत्र हो गया, जिसे चिकित्सकों ने सफलतापूर्वक निकाल दिया था और पांच दिन बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। उन्हें मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यही पर 98 वर्षीय दिलीप कुमार ने आखिरी सांस ली।

दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 में पेशावर के किस्सा खवानी बाजार इलाके में हुआ था। पाकिस्तान सरकार पहले ही उनके पुश्तैनी घर को राष्ट्रीय धरोहर ऐलान कर चुकी है और उनके नाम पर इसे एक संग्रहालय में तब्दील करने की सारी रस्में पूरी हो चुकी हैं।

पाकिस्तान में भी दिलीप कुमार को चाहने वाले कम नहीं हैं। पाकिस्तान में जन्में दिलीप कुमार को याद करते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान ने उनकी उदारता का एक किस्सा शेयर किया है। कहा कि वह उनकी उदारता को कभी नहीं भूल पाएंगे जो उन्होंने उनकी मां की याद में कैंसर अस्पताल बनाने के लिए रकम जुटाने में मदद करके दिखाई थी।

इमरान खान ने ट्वीट किया-“दिलीप कुमार के इंतकाल के बारे में जानकर दुख हुआ। जब एसकेएमटीएच परियोजना शुरू की गई थी तो इसके लिए रकम जुटाने में मदद करने के लिए अपना वक्त देकर उन्होंने जो फिराखदिली दिखाई थी उसे मैं कभी नहीं भूल सकता।”

उन्होंने कहा कि फंड जुटाने के लिए बहुत मुश्किल वक्त था और पाकिस्तान और लंदन में उनकी मौजूदगी की वजह से बड़ी रकम जुटाई गई। खान ने कहा, “इसके अलावा, मेरी पीढ़ी के लिए दिलीप कुमार महानतम और सबसे ज्यादा वर्सटाइल अदाकार थे।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments