Tuesday, October 12, 2021
Homeबिहारबक्सरसूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फ़ील्ड आउटरीच ब्यूरो छपरा द्वारा बक्सर के...

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फ़ील्ड आउटरीच ब्यूरो छपरा द्वारा बक्सर के रघुनाथपुर में एक भारत श्रेष्ठ भारत एवं कोविड 19 टीकाकरण जागरुकता अभियान का किया गया आयोजन।

टीकाकरण अभियान के तहत 690 लोगों को दिया गया कोविड 19 का टीका, लगभग 65 फ़ीसदी महिलाओं ने लिया कोविड 19 का टीका। 1 अगस्त से बक्सर के ग्रामीण इलाकों में शुरू होगा टीकाकरण, सभी पंचायतों में टीका देने की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के फ़ील्ड आउटरीच ब्यूरो, छपरा द्वारा आज बक्सर के ब्रह्मपुर प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रघुनाथपुर में “एक भारत श्रेष्ठ भारत एवं कोविड 19 टीकाकरण जागरुकता अभियान” का आयोजन किया गया। टीकाकरण अभियान का उद्घाटन बक्सर के ज़िला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ आर के सिंह एवं ब्रह्मपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी आशीष मिश्रा ने किया। सभी अतिथियों का स्वागत अरिका पाम के पौधे से किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करना भी था। टीकाकरण अभियान के तहत कुल 690 लोगों को कोविड-19 का टीका दिया गया। लोगों की भीड़ को देखते हुए रघुनाथपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं रामानंद मध्य विद्यालय को टीकाकरण स्थल बनाया गया। इसके साथ ही टीका एक्सप्रेस के माध्यम से भी वृद्ध एवं विकलांगों को घर-घर जाकर टीका दिया गया।

बक्सर के सिविल सर्जन डॉक्टर आर के सिंह ने कहा कि इसी वर्ष जब 16 जनवरी को कोविड-19 टीकाकरण की शुरूआत हुई तो उस वक्त लोगों में टीके को लेकर ना ही जागरूकता थी ना ही विश्वास। टीके को लेकर भ्रामक खबरें ज्यादा फैली हुई थी। लेकिन आज लोग ना केवल टीके को लेकर जागरूक हैं, बल्कि वह इसे जल्द से जल्द लेना भी चाहते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा टीकाकरण को लेकर सबसे पहले उन जगहों को चिन्हित किया गया, जहां सबसे ज्यादा कोविड-19 के संक्रमित थे। बक्सर के शहरी इलाकों में लगभग सभी लोगों को कोविड-19 का टीका दिया जा चुका है। अब ग्रामीण इलाकों की बारी है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण की शुरुआत एक तरह से आज इस टीकाकरण अभियान से ही हो गया है। लेकिन विधिवत रूप से 1 अगस्त से हर पंचायत में लोगों को टीका देने का कार्य शुरू हो जाएगा।

ब्रह्मपुर ब्लॉक के प्रखंड विकास पदाधिकारी आशीष मिश्रा ने कहा कि टीकाकरण अभियान कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों को कोविड-19 के नियमों के बारे में जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीका से लोगों में प्रतिरोधक क्षमता विकसित होगी, जिससे उन्हें कोविड-19 बीमारी से बचाव हो सकेगा। उन्होंने कहा कि हमें कोविड-19 के व्यवहार को टीका लेने के बाद भी जारी रखना होगा। हमें मास्क का प्रयोग, 2 गज की दूरी अपनाने और बार-बार हाथ धुलने जैसे कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि हर एक व्यक्ति को कोविड-19 का टीका दिया जाएगा, इसलिए लोग चिंतित ना हो। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना लोगों के घर के नजदीक ही टीका देने की है। इस प्रक्रिया को जल्द ही शुरू किया जाएगा।

कार्यक्रम के आयोजक एवं फ़ील्ड आउटरीच ब्यूरो, छपरा के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि भारत सरकार के महत्वकांक्षी ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम के तहत आज ‘कोविड-19 टीकाकरण जागरूकता अभियान’ का आयोजन किया गया है। आज के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जहां एक ओर मिजोरम तथा त्रिपुरा की संस्कृतियों, वेशभूषा एवं भाषा से रूबरू करवाते हुए लोगों को सांस्कृतिक एकता का संदेश देना था, वहीं दूसरी ओर टीकाकरण के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 का टीका देने तथा कोविड-19 से बचाव के तरीकों के बारे में लोगों को जागरूक करना था।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए फ़ील्ड आउटरीच ब्यूरो, छपरा के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सर्वजीत सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 के नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करना था। आम लोगों में टीके को लेकर कई तरह की भ्रांतियां थीं, जिसे इस जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से दूर किया गया है। उन्होंने कहा कि देश का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम तभी शत-प्रतिशत सफलता के स्तर को छू सकता है, जब हम कोविड-19 के सभी नियमों का सख़्ती से पालन करेंगे।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रघुनाथपुर के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक विनोद कुमार ने कहा कि जिला मुख्यालय से ब्रह्मपुर प्रखंड को कुल 1690 कोविड-19 टीका उपलब्ध कराया गया था, जिसे सात जगहों पर एवं टीका एक्सप्रेस के माध्यम से शत प्रतिशत खपत किया गया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से आयोजित टीकाकरण अभियान में करीब 65 प्रतिशत महिलाओं ने कोविड-19 का टिका लिया।

कार्यक्रम स्थल पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पंजीकृत सांस्कृतिक दल बक्सर के भोजपुरी बिरहा दल के द्वारा कोविड 19 से संबंधित गीतों का मंचन किया गया। सांस्कृतिक दल की प्रमुख लक्ष्मी कुमारी ने लोगों को अपनी गीतों के माध्यम से कोविड-19 के खतरों और टीके के फायदों के बारे में जागरूक किया। इसके साथ ही कार्यस्थल पर एक भारत श्रेष्ठ भारत एवं कोविड-19 से जुड़ी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें सफल प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि के द्वारा पुरस्कृत भी किया गया।

कार्यक्रम स्थल पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रघुनाथपुर की पर्यवेक्षक आनंद कुमार, यूनिसेफ के प्रफुल्ल कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग के कई कर्मी एवं आम जन मौजूद थे।
ब्रह्मपुर रिपोर्टर अनिल चौबे

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments