Thursday, October 28, 2021
Homeबिहारमनरेगा में भ्रस्ट पी.ओ. की बर्खास्तगी की मांग-भाकपा माले

मनरेगा में भ्रस्ट पी.ओ. की बर्खास्तगी की मांग-भाकपा माले

समस्तीपुर : उजियारपुर प्रखंड के मनरेगा के पीओ के खिलाफ आज भाकपा माले ने सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ हाथों में बैनर-झंडे लेकर गगनचुंबी नारा लगाते हुए उजियारपुर प्रखंड मुख्यालय से प्रतिरोध मार्च निकाल कर मनरेगा कार्यालय के समक्ष सभा किया।

सभा की अध्यक्षता गंगा प्रसाद पासवान एवं संचालन अर्जुन दास ने किया। सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि मनरेगा कार्यालय में दलालों का जमघट लगा रहता है। तमाम योजनाओं में फर्जीवाड़ा चरम सीमा पर है।

योजनाओं में जैसे- वृक्षारोपण , मनरेगा कार्ड बनाने में पैसा वसूली , पशु सेड , मिट्टी करण , कब्रिस्तान घेराबंदी , पोखर उड़ाही , नाला उड़ाही , प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभार्थी के बदले दुसरों के नाम पर फर्जी निकासी आदि कामो में जॉब कार्ड धारी से काम नहीं लेकर उनके जगह जेसीबी द्वारा काम कराया जाता है।

और जो सही में मजदूर है उसके खाते में पैसा ना भेजकर फर्जी मजदूरों से 50% कमीशन लेकर दलालों के द्वारा उसके खाते में पैसा डाल दिया जाता है। यह बहुत बड़ा फर्जीवाड़ा है। जिसमें मनरेगा कर्मियों को दलालों का सहयोग मिलता है।

भाकपा माले प्रखंड कमेटी सदस्य गंगा प्रसाद पासवान ने कहा कि मनरेगा कार्यालय के भ्रष्टाचार के खिलाफ जो मीडिया कर्मी और राजनीतिक-सामाजिक कार्यकर्ता भंडाफोड़ कर विरोध करता है उस पर झूठा मुकदमा या जान-माल की खतरा का शिकायत दर्ज करा दिया जाता है जिसको भाकपा माले कभी बर्दाश्त नहीं करेगा।

यदि मनरेगा के पी.ओ. द्वारा अर्जित की गई संपत्ति की उच्च स्तरीय जांच कराया जाए तो अवैध रुप से अर्जित की गई करोड़ों की संपति का खुलासा होगा ।

भाकपा माले उच्चाधिकारी से मांग करता है कि दोषी मनरेगा के पी.ओ. को नौकरी से बर्खास्त करते हुए उसके द्वारा झारखंड में अर्जित की गई अवैध संपति को जप्त किया जाए।

उन्होंने कहा कि केवल मनरेगा कार्यालय में भ्रष्टाचार का ऐसा आलम नहीं है बल्कि प्रखंड मुख्यालय का तमाम कार्यालयों का यही हाल होता जा रहा है।

जिसमें एक राशन के बोरा उठाने वाला मजदूर की मजदूरी 4 प्रति बोरा की जगह 1.5 प्रति बोरा दिया जाता है जो बिल्कुल गलत है। गरीबों का हक खाने वाले गोदाम मैनेजर के खिलाफ जांच करा कर कानूनी कार्रवाई की जाने की गारंटी होनी चाहिए।

भाकपा-माले द्वारा पहले से तय 15 जुलाई 2021 को प्रखंड मुख्यालय पर भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा जिसको सफल बनाने के लिए आम-आवाम से अपील भी प्रर्दशन में वक्ताओं ने किया।

समस्तीपुर से प्रियांशु कुमार की रिपोर्ट

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments