Tuesday, October 12, 2021
Homeबिहारकोरोना की तीसरी लहर के लिए अब तैयार है बिहार

कोरोना की तीसरी लहर के लिए अब तैयार है बिहार

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर बिहार सरकार सावधानी बरत रही है। आने वाले दिनों में ऑक्सीजन की कमी ना हो इसके लिए राज्य के अंदर 119 PSA प्लांट लगाए जा रहे हैं। अगस्त महीने के अंत तक सभी PSA प्लांट चालू करने का दावा विभाग के द्वारा किया जा रहा है।

बिहार : में कोरोना की दूसरी लहर अब पूरी तरह से काबू में है। वैज्ञानिक और मेडिकल एक्सपर्ट तीसरी लहर की संभावना जता रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग तीसरी लहर से पहले पूरी तैयारी में जुट गई है। ताकि कोरोना के तीसरे लहर से निपटा जा सके।


दूसरे लहर के दौरान जिस तरीके से ऑक्सीजन की कमी को लेकर हाहाकार मचा था। वैसे में सरकार इस बार कोरोना की तीसरी लहर के लिए राज्य को तैयार कर रही है।

अगस्त तक पूरे राज्य में 123 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगेंगे। इसके बाद राज्य के सभी सदर अस्पताल और अन्य महत्वपूर्ण सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

कोरोना की तीसरी लहर के लिए राज्य सरकार कितनी तैयारी कर रही है। ये बातें स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने आईजीआईएमएस में ऑक्सीजन प्लांट के उद्घाटन अवसर पर कही। इसका शुभारंभ पटना साहिब के सांसद रविशंकर प्रसाद ने किया।

मौके पर सांसद ने कहा कि 233 लीटर क्षमता वाले प्लांट से 50 मरीजों को 24 घंटे ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकती है। अस्पताल के निदेशक डॉ. आरएन विश्वास ने कहा कि इसके अलावा दो अन्य क्रायोजेनिक ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण आईजीआईएमएस परिसर में किया जा रहा है। सभी इस महीने के अंत तक शुरू हो जाएंगे।

इसके बाद यहां मरीजों को ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। मौके पर अस्पताल अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट के अलावा यहां 1200 बेड का नया अस्पताल बनाने की तैयारी की जा रही है। जिससे कोई भी मरीज बिना इलाज के वापस नहीं लौटेंगे।

साथ ही पीएमसीएच में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने की कार्रवाई की जा रही है। इस महीने के अंत तक दो क्रायोजेनिक ऑक्सीजन प्लांट यहां शुरू हो जाएंगे। प्लांट के लिए पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू होने वाला है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments